Player Profile: टीम इंडिया में ऑलराउंडर की कमी को पूरा कर सकते हैं विजय शंकर

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है और 2011 की तरह एक बार फिर क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट को जीतने के लिए तैयार है. भारत की तरफ से जिस टीम को इंग्लैंड भेजा गया है उसमें ऑलराउंडर विजय शंकर को भी शामिल किया गया है. 28 साल के विजय शंकर जहां धारदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं वहीं वो मीडियम फास्ट बॉलर भी हैं.
Image result for विजय शंकर
विजय शंकर को अगर प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है तो वो दोहरी भूमिका निभा सकते हैं. दाहिने हाथ के बल्लेबाज विजय शंकर जहां जरूरत पड़ने पर बड़े शॉट्स भी लगा सकते हैं और टीम के लिए रन जोड़ सकते हैं वहीं गेंदबाजी में भी टीम इंडिया की मदद कर सकते हैं.
26 जनवरी 1991 को तमिलनाडु में जन्मे विजय शंकर ने इसी साल जनवरी महीने में मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर की शुरुआत की थी. विजय शंकर ने अभी टेस्ट में पदार्पण नहीं किया है. विजय शंकर ने अब तक 9 वनडे मैच खेले हैं. विजय शंकर ने अपने टी 20 करियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ 2018 में की थी. अब तक 9 टी 20 मैच में विजय शंकर 101 रन बना चुके हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 43 रन है. विजय शंकर चेन्नई और दिल्ली टीम के लिए आईपीएल भी खेल चुके हैं.
Related image
विजय शंकर प्रोफाइल
1. उम्र-  28 साल
2. प्लेइंग रोल- बल्लेबाज और गेंदबाज (ऑलराउंडर)
3. बैटिंग –  दाएं हाथ के बल्लेबाज
4. ओवरऑल वनडे इंटरनेशनल में प्रदर्शन – विजय शंकर ने भारत के लिए अब तक 9 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 33 की औसत से 165 रन बनाए हैं. बल्लेबाजी में उनका सर्वाधिक स्कोर 46 रन है. विजय शंकर का स्ट्राइक रेट करीब 97 फीसदी के आसपास है. बात अगर उनकी गेंदबाजी की करें तो अब तक उन्होंने 9 मैचों में 2 विकेट लिए हैं और बेस्ट गेंदबाजी 15 रन देकर 2 विकेट है.
5. वर्ल्ड कप- विजय शंकर का यह पहला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट है. उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी या नहीं अभी यह साफ नहीं है. वैसे अगर विजय शंकर को मौका मिलता है तो वो टीम में दोहरी भूमिका निभा सकते हैं. मध्यम क्रम में बल्लेबाजी के अलावा वो गेंदबाजी में भी टीम के लिए एक विकल्प होंगे.
6. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सफर- विजय शंकर  ने अपने करियर की शुरुआत साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में की थी. विजय शंकर को तमिलनाडु टीम के मध्यक्रम का सबसे मजबूत बल्लेबाज माना जाता है और वो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब तक कई सेंचुरी लगा चुके हैं.