Hindon एयरपोर्ट से घरेलू विमान 30 जून तक भर सकेंगे उड़ान

नई दिल्‍ली। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए दूसरा एयरपोर्ट Hindon एयरपोर्ट जून के अंत में शुरू हो जाएगा। गाजियाबाद के Hindon में बने इस हवाई उड्डे से घरेलू विमान उड़ान भरेंगे। यहां से छोटे शहरों के लिए यात्री सस्ते किराये में सफर कर सकेंगे। इससे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर यात्रियों का दबाव कम होगा। यहां से उड़ान शुरू करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने अपनी मंजूरी दे दी है।
UDAN योजना के तहत शुरू होंगी उड़ानें
इस हवाई अड्डे से उड़ान योजना के सेवाएं शुरू होंगी। यात्रियों को उड़ान के समय के अनुसार किराया देना होगा। यह किराया 2500 रुपये प्रति घंटा निर्धारित किया गया है। आईजीआई से यह हवाई अड्डा 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
8 मार्च को किया था उद्घाटन
पीएम नरेंद्र मोदी ने इस हवाई अड्डे का 8 मार्च को उद्घाटन किया था। हालांकि लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने के कारण इस हवाई अड्डे से विमानों का परिचालन शुरू नहीं हो पाया था। पहले यहां से अप्रैल के अंत या फिर मई के पहले सप्ताह में विमानों का परिचालन शुरू करने की बात सामने आई थी।
इन शहरों को मिलेगा फायदा
इस हवाई अड्डे से उड़ानें शुरू हो जाने के बाद सबसे ज्यादा फायदा गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ, बुलंदशहर के नागरिकों को मिलेगा, जो अभी तक फ्लाइट पकड़ने के लिए दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जाना पड़ता था। इससे उन्हें फ्लाइट के समय से करीब दो घंटे पहले निकलना पड़ता था।

यहां के लिए मिलेंगी फ्लाइट्स
पिथौड़ागढ़ (उत्तराखंड)
नाशिक (महाराष्ट्र)
कन्नूर (केरल)
फैजाबाद (उत्तर प्रदेश)
हुबली (कर्नाटक)
शिमला (हिमाचल प्रदेश)
कालाबुर्गी (गुलबर्ग, कर्नाटक)
जामनगर (गुजरात)
स्टार एयर शुरू करेगा सेवा

रक्षा मंत्रालय ने बंगलूरू स्थित गोड़ावत एंटरप्राइजेज द्वारा चलाई जा रही विमानन कंपनी स्टार एयर को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा इंडिगो और स्पाइसजेट सहित अन्य कंपनियां भी मंजूरी मिलने के लिए कतार में खड़ी हैं।
यात्रियों को मिलेंगी यह सुविधाएं
इस टर्मिनल पर यात्रियों की सुविधा के लिए आठ चेक-इन काउंटर, चार जांच बूथ, दो आगमन स्थल और 90 गाड़ियों को खड़ा करने के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रति घंटे ट्रमिनल पर 300 यात्रियों की आवाजाही की सुविधा होगी। करीब 40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस सिविल एन्क्लेव में व्यस्त समय में 300 यात्री आ और जा सकते हैं।

-एजेंसी

The post Hindon एयरपोर्ट से घरेलू विमान 30 जून तक भर सकेंगे उड़ान appeared first on updarpan.com.