ज्‍यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्‍ट…

1. गर्भवती महिलाओं के लिए है हानिकारक (Papaya in Pregnancy)
ज्यादातर हेल्‍थ एक्सपर्ट गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से बचने की सलाह देते हैं, क्योंकि पपीते के बीज और जड़ भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं. पपीते में लेटेक्स की हाई मात्रा होती है जो गर्भाशय सिकुड़न का कारण बन सकती है. पपीते में मौजूद पपेन शरीर की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक है.

pregnant

2. पाचन मुद्दों का कारण बन सकता है (Papaya and Digestion)
पपीते में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. कब्‍ज होने पर ये आपको फायदा दे सकता है. लेकिन ये आपका पेट खराब भी कर सकता है. इसके अलावा, पपीते की बाहरी त्वचा में लेटेक्स होता है, जो पेट को अपसेट कर सकता है और पेट दर्द का कारण भी बन सकता है.

Image result for Papaya and Digestion
. कम हो सकता है ब्‍लड शुगर (Papaya and Diabetic)
पपीता ब्‍लड शुगर के लेवल को कम कर सकता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में अगर आप मधुमेह के रोगी हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम रहेगा.

dp9992jo

4. एजर्ली होने की है संभावना 
पपीते में मौजूद पपेन से एलर्जी होने की संभावना होती है. इसके अधिक सेवन से रिएक्‍शन के तौर पर सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, चकत्ते और खुजली जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं.


5. हो सकता है श्वसन विकार
पपीता में मौजूद एंजाइम पपेन को संभावित एलर्जी भी कहा जाता है. अत्यधिक मात्रा में पपीते का सेवन अस्थमा, कंजेशन और जोर जोर से सांस लेना जैसी विभिन्न श्वसन संबंधी विकार पैदा कर सकता है.
स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप अधिक मात्रा में पपीते के सेवन से बचें. अगर आपको कोई बीमारी है, तो डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें. आहार में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही अपने आहार में बदलाव करें.