किस-किसको बनाएं मंत्री, मोदी और अमित शाह के बीच हुई 5 घंटे माथापच्ची

नरेंद्र मोदी गुरुवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ मंत्रिमंडल में और कौन-कौन नेता शामिल होंगे इसको लेकर लगातार अटकलों का दौर चल रहा है. इस बीच कार्यकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बीच मंगलवार शाम पांच घंटे की मैराथन मीटिंग हुई. बताया जा रहा है कि इसी दौरान दोनों नेताओं ने मंत्रिमंडल पर मुहर लगा दी है.

इससे पहले मोदी और  दोनों बनारस और अहमदाबाद में भी साथ थे. कहा जा रहा है कि इस दौरान भी मंत्रिमंडल को लेकर दोनों नेताओं ने चर्चा की. हालांकि किन नामों पर सहमति बनी है इसको लेकर फिलहाल कोई भी कुछ कहने को तैयार नहीं है.
Image result for मोदी और अमित शाह
किसको मिलेगा बड़ा पद?
सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में मंत्रिमंडल की तस्वीर को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया गया है. आज शाम तक शपथ लेने वाले सभी मंत्रियों को इसकी जानकारी दे दी जाएगी. बीजेपी को अकेले 303 सीटें आई हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि मंत्रिमंडल में सहयोगी दल के नेताओं को भी बड़े पद दिए जाएंगे. जीती गई सीटों के आधार पर मंत्रियों की संख्या का फॉर्मूला भी तय किया गया है.
Related image
क्या शाह बनेंगे मंत्री?
अमित शाह के भी मंत्रिमंडिल में शामिल होने के लेकर चर्चा है, लेकिन इसे लेकर लोगों की अलग-अलग राय है. कुछ ही महीने बाद महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी में कुछ लोग चाह रहे हैं कि अमित शाह ही अध्यक्ष बने रहें. ऐसे में हो सकता है कि शाह मंत्रिमंडल में शामिल न हों.

सूत्रों के मुताबिक, मोदी कैबिनेट में तेलंगाना और पश्चिम बंगाल से जीते सांसदों को ज्यादा तवज्जो मिल सकती है. इसके अलावा प्रमुख चेहरों के अलावा कई नए चेहरों को टीम मोदी में शामिल किया जा सकता है.
Image result for मोदी और अमित शाह