इस औरत को एयर इंडिया से पत्र भेजते थे नेहरू। जानें चाचा नेहरू की प्रेम कहानी।


नेहरू को लॉर्ड माउंटबेटन की पत्नी एडविना माउंटबेटन से प्यार था। मशहूर पत्रकार कुलदीप नैयर ने बीबीसी(लंदन) को बताया था कि जब वो ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त थे तब उनको पता चला कि एयर इंडिया की फ़्लाइट से पंडित नेहरू रोज़ एडविना को पत्र भेजा करते थे। एडविना उसका जवाब देती थीं और उच्चायोग का आदमी उन पत्रों को एयर इंडिया के विमान तक पहुंचाया करता था।


कुलदीप नैयर ने एक बार एडविना के नाती लार्ड रैमसे से पूछा कि क्या उनकी नानी और नेहरू के बीच प्यार था ? रैमसे का जवाब था, “उनके बीच आध्यात्मिक प्रेम था”। इसके बाद नैयर ने उनसे कुछ नही पूछा। नेहरू के एडविना को लिखे पत्र तो छपे हैं लेकिन एडविना के नेहरू को लिखे पत्रों के बारे में किसी को कुछ भी पता नहीं हैं।

कुलदीप नैयर ने एक बार इंदिरा गाँधी से उन पत्रों को देखने की अनुमति मांगी थी लेकिन उन्होंने उन पत्रों को दिखाने से साफ़ मना कर दिया था। एडविना ही नहीं सरोजिनी नायडू की पुत्री पद्मजा नायडू के लिए भी नेहरू के दिल में कुछ था। कैथरीन फ़्रैंक ने इंदिरा गाँधी की जीवनी में लिखा है कि विजयलक्ष्मी पंडित ने उन्हें बताया था कि नेहरू और पद्मजा का इश्क ‘सालों’ चला था।

1937 में नेहरू ने पद्मजा को एक खत में लिखा था, “तुम 19 साल की हो और मैं 100 या उससे भी से ज़्यादा उम्र का। क्या मुझे कभी पता चल पाएगा कि तुम मुझे कितना प्यार करती हो।”

एक बार तो नेहरू ने पद्मजा को लिखा था, “मैं तुम्हारे बारे में जानने के लिए मरा जा रहा हूँ, मैं तुम्हें देखने, तुम्हें अपनी बाहों में लेने और तुम्हारी आँखों में देखने के लिए तड़प रहा हूँ।” (यह जानकारी सर्वपल्ली गोपाल की किताब सेलेक्टेड वर्क्स ऑफ़ नेहरू के पृष्ठ 694 से ली गयी है।)