अमेजन के सारे शेयर दान देंगी जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी Mackenzie

वॉशिंगटन। जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी Mackenzie ने अपनी आधी संपत्ति यानी 18.45 अरब डॉलर (1.29 लाख करोड़ रुपए) दान करने का ऐलान किया है। जेफ बेजोस ने उनके इस कदम की सराहना करते हुए ट्वीट किया।

Mackenzie की मौजूदा नेटवर्थ 36.9 अरब डॉलर (2.58 लाख करोड़ रुपए) है। मैकेंजी के पास अमेजन के जो शेयर हैं उनकी इतनी वैल्यू है।

अमेजन के सीईओ और दुनिया के सबसे बड़े अमीर जेफ बेजोस से पिछले महीने तलाक के बाद मैकेंजी के हिस्से में अमेजन के 4% शेयर आए थे और वो दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई थीं।

वॉरेन बफे, बिल गेट्स की गिविंग प्लेज मुहिम में शामिल हुईं मैकेंजी
गिविंग प्लेज मुहिम से प्रेरित होकर मैकेंजी ने आधी संपत्ति दान का फैसला किया है। यह मुहिम वॉरेन बफे, बिल गेस्ट और मिलिंडा गेट्स ने 2010 में शुरू की थी। इसके जरिए दुनिया के अमीरों को परोपकार के कामों में दान करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

अब तक 204 व्यक्ति और परिवार गिविंग प्लेज मुहिम से जुड़ चुके हैं। मंगलवार को मैकेंजी समेत 19 लोग जुड़े। इनमें वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन और पिंटरेस्ट के को-फाउंडर पॉल सिआरा भी शामिल हैं।

मैकेंजी ने कहा है कि परोपकार के प्रति मेरा नजरिया हमेशा विचारशील रहेगा। मैं इसके लिए वक्त दूंगी, प्रयास और परवाह करती रहूंगी लेकिन इंतजार नहीं करूंगी। मैकेंजी के फैसले की जेफ बेजोस ने तारीफ की है।

वॉरेन बफे ने इस मौके पर कहा है दुनिया की बेहतरी के लिए शांतिपूर्ण और प्रभावी तरीके से काम करने वाले लाखों लोगों से जो प्रेरणा हम लेते हैं, गिविंग प्लेज ग्रुप की उदारता उसी की झलक है।

मैकेंजी के पूर्व पति जेफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस की नेटवर्थ 115 अरब डॉलर (8 लाख करोड़ रुपए) है। इंडेक्स में मैकेंजी का 22वां नंबर है।
-एजेंसी

The post अमेजन के सारे शेयर दान देंगी जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी Mackenzie appeared first on updarpan.com.