वीर सावरकर पर भूपेश बघेल का विवादित बयान, कहा- जिन्ना से पहले दिया दो राष्ट्र का सिद्धांत

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीर सावरकर पर विवादित बयान दिया है. सावरकर की जयंती से ठीक एक दिन पहले आए इस बयान से बवाल मच गया है. बघेल ने नेहरू की पुण्यतिथि पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि सावरकर ने सबसे पहले दो राष्ट्र का सिद्धांत दिया, जिसे बाद में मोहम्मद अली जिन्ना ने अपनाया. भूपेश बघेल ने ये बयान सोमवार को दिया औज आज यानि मंगलवार को सावरकर की जयंती है.
भूपेश बघेल ने कहा कि हिंदू महासभा के नेता विनायक दामोदर सावरकर ने धर्म आधारित हिंदू और मुस्लिम राष्ट्र की कल्पना की थी. बीजारोपण सावरकर ने किया था और उसे पूरा करने का काम जिन्ना ने किया. बघेल ने कहा कि सावरकर ने देश की आजादी के लड़ाई लड़ी, लेकिन जेल जाने के बाद माफी के लिए अंग्रेजों को दर्जनों पत्र लिखे. जेल से छूटने के बाद वे आजादी के आंदोलन में शामिल नहीं हुए.
दरअसल, पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि के मौके पर बोलते हुए भूपेश बघेल ने वीर सावरकर पर धार्मिक आधार पर देश बांटने का आरोप लगाया और मोहम्मद अली जिन्ना का एक तरह से बचाव किया. बंटवारे के लिए भारत जिन्ना और उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षा को जिम्मेदार मानता है, लेकिन कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इतिहास के पन्नों को पलटते हुए नए विवाद को फिर से हवा दे दी.
इतिहास की किताबों में दर्ज बातें,तर्क-वितर्क अपनी जगह हैं. लेकिन, सियासत का अपना मिजाज होता है . लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को अपने बयानवीरों की टीका-टिप्णणी का बहुत नुकसान उठाना पड़ा.
लगता है कि कांग्रेस के बयान बहादुरों ने अपनी गलतियों से कोई सबक नहीं लिया. अभी कांग्रेस अपनी शर्मनाक हार का ठीक से विश्लेषण भी नहीं कर पाई है कि भूपेश बघेल ने वीर सावरकर का नाम लेकर नए बवाल के लिए जमीन तैयार कर दी है.
आज वीर सावरकर की जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने एक वीडियो ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. मोदी ने सावरकर को साहसी, देशभक्त और भारत को मजबूत करने वाली विभूति कहा है. पीएम मोदी के ट्वीट के बाद कई बीजेपी नेताओं ने भी ट्वीट किया. सुमित्रा महाजन ने सावरकर को असाधारण लेखक कवि, महान क्रांतिकारी परम राष्ट्रभक्त समाज सुधारक बताते हुए अटल बिहारी वाजपेयी का एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें वे सावरकर के बारे में बता रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट कर स्वाधीनता संग्राम के तेजस्वी सेनानी, दूरदर्शी राजनेता सावरकर को जयंती पर नमन किया. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सावरकर को याद किया.