पाक ने मोदी के शपथ ग्रहण में इमरान को आमंत्रित नहीं करने को नहीं दी तवज्जो, पर कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके देश की ‘आंतरिक राजनीति’ उन्हें अपने पाकिस्तानी समकक्ष को शपत ग्रहण समारोह में आमंत्रित करने की इजाजत नहीं देती.

नई दिल्ली: 

पाकिस्तान (Pakistan) ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के शपथग्रहण समारोह में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को आमंत्रित नहीं करने के भारत के फैसले को कोई खास तवज्जो नहीं दी. इस बारे में पाकिस्तान ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके देश की ‘आंतरिक राजनीति’ उन्हें अपने पाकिस्तानी समकक्ष को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित करने की इजाजत नहीं देती.
Image result for पाक ने मोदी

सरकारी प्रवक्ता ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में बिमस्टेक देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है. पाकिस्तान को निमंत्रण न देने के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान इस क्षेत्रीय समूह का सदस्य नहीं है. बिमस्टेक (बहु-क्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल) में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं.
Image result for पाक ने मोदी

वहीं इमरान खान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में आमंत्रित नहीं किए जाने की खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि कश्मीर मुद्दे के साथ ही सियाचिन एवं सरक्रीक विवादों का हल निकालने के संबंध में बातचीत के लिए एक बैठक करना शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने से ज्यादा महत्त्वपूर्ण होगा.

Related image
पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री इमरान को न बुलाने पर विदेशी मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने कहा, ‘उनका (प्रधानमंत्री मोदी) समूचा ध्यान (चुनाव प्रचार के दौरान) पाकिस्तान पर निशाना साधने में रहा. उनसे यह उम्मीद करना सही नहीं होगा कि वह इस विमर्श से (जल्दी) बाहर आएं.’ उन्होंने कहा, ‘भारत की आंतरिक राजनीति उन्हें ऐसा करने की इजाजत नहीं देती.’ 16वीं लोकसभा में जीत के बाद 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ शामिल हुए थे. उस वक्त दक्षेस देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था.