मोदी सरकार ने शुरु से ही लोगों में बिजनेसमेन बनाने की भावना पैदा की है ताकि ऐसे लोग खुद के अलावा ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को रोजगार दे सकें। यही कारण है कि मोदी सरकार मुद्रा योजना के द्वारा लोगों को बड़े पैमाने पर लोन दे रही है। इसके चलते बिजनेस करने के बहुत से मौके पैदा हो रहे हैं। मुद्रा योजना में कुछ पैसा आपको लगाना होगा बाकी का पैसा सरकार प्रदान देती है। हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिनसे 15 से 80 हजार रुपए लगाकर आप ठीक-ठाक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको 15 से 40 हजार रुपए के बीच कमाई हो सकती है।
केवल 80 हजार रुपए में शुरू करें यह बिजनेस- आजकल रेडीमेड गारमेंट के बिजनेस में बहुत स्‍कोप है और अगर आपके पास केवल 80 हजार रुपए हैं तो आप बाकी पैसा मुद्रा स्‍कीम के द्वारा लोन लेकर अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मुद्रा स्‍कीम के द्वारा आप 1 लाख 10 हजार रुपए टर्म लोन और 2 लाख 25 हजार रुपए वर्किंग कैपिटल लोन के रूप में मिल जाता है। इस पैसे से आप छह मशीनें, छह मोटर और एक ओवरलॉक मशीन ले सकते हैं। इसके अलावा वर्किंग टेबल, कटिंग टेबल, फाइबर स्‍टूल, स्‍टील अलमारी, स्‍टील रेक, आयरन बॉक्‍स पर लगभग 50 हजार रुपए खर्च होंगे। बिजनेस पूरी तरह शुरू होने के बाद आपको सालाना लगभग 5 लाख 30 हजार रुपए का प्रॉफिट होगा। लगभग 44 हजार रुपए महीना कमाई हो सकती है।
85 हजार रुपए में प्रारंभ करें यह बिजनेस- आप मात्र 85 हजार रुपए में बेकरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप मु्द्रा स्‍कीम के द्वारा लगभग 2 लाख 95 हजार रुपए का टर्म लोन और एक लाख 50 हजार रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन ले सकते हैं। इस पैसे से किसी शहर में बेकरी प्रोडक्‍ट्स बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप अपना सारा खर्च निकाल कर लगभग 4 लाख रुपए सालाना बचा सकते हैं। लगभग 34 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।
25 हजार रुपए में होगा यह बिजनेस- अगर आपके पास 25 हजार रुपए हैं तो आप जनरल इंजीनियरिंग वर्कशॉप के साथ ही वेल्डिंग, मेटल वर्क का काम शुरू कर सकते हैं। मुद्रा स्‍कीम के द्वारा आप टर्म लोन के तौर पर 62 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर लगभग 90 हजार रुपए का लोन मिल जाएगा। डिस्ट्रिक्‍ट इंडस्‍ट्री सेंटर से 25 हजार रुपए मार्जिन मनी ग्रांट अतिरिक्त मिलेगी। इस तरह दो लाख रुपए से आप काम शुरू कर सकते हैं। प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल के अनुसार इस काम में सालाना 2 लाख 3 हजार रुपए का प्रॉफिट होगा, यानी कि लगभग 17 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं।
50 हजार रु में शुरू करें यह बिजनेस- अगर आप महिला हैं तो आपके लिए मात्र 60 हजार रुपए में बिजनेस शुरू करने का आसान मौका है। अब पुरुष भी इस बिजनेस में तेजी से उतर रहे हैं। हम ब्‍यूटी पॉर्लर की बात कर रहे हैं। यह बिजनेस शुरू करने के लिए मुद्रा स्‍कीम से 1 लाख 85 हजार रुपए टर्म लोन और 54 हजार रुपए वर्किंग कैपिटल लोन मिल जाएगा। इस तरह आप 3 लाख रुपए में आप पार्लर शुरू कर सकते हैं। मुद्रा स्‍कीम के प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल बताते हैं कि आप यदि स्वयं पॉर्लर का काम करें तो सालाना 3 लाख 30 हजार रुपए कमा सकते हैं।
15 हजार रुपए में शुरू हो जाएगा यह बिजनेस- अगर आपके पास सिर्फ 15 हजार रुपए हैं तो आप सेनेटरी नैपकिन बनाने की यूनिट शुरू कर सकते हैं। इस प्रोजेक्‍ट पर आपका लगभग 1 लाख 50 हजार रुपए का इंवेस्‍टमेंट होगा और 1 लाख 35 हजार रुपए आपको मुद्रा स्‍कीम के द्वारा लोन मिल जाएगा। मुद्रा स्‍कीम के द्वारा आप फिक्‍सड कैपिटल लोन के रूप में 73 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन के तौर पर 57 हजार रुपए के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुद्रा स्‍कीम की प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के अनुसार यदि आप एक दिन में 1440 सेनेटरी नैपकिन तैयार करते हैं और एक पैकेट में 8 नैपकिन रखते हैं तो आप एक साल में 54000 पैकेट तैयार कर लेंगे। अगर आप एक पैकेट की कीमत 13 रुपए रखते हैं तो आप साल भर में 7 लाख 2 हजार रुपए की सेल्‍स कर लेंगे। इस में सभी खर्चे निकालने के बाद आप कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपए बचा सकते हैं।