सिर्फ एक खूबसूरत फूल नहीं, अचूक औषधि‍ भी है गुलाब

हाथ में गुलाब का फूल लेकर प्यार का इजहार करते हुए लोगों को तो आपने बहुत बार देखा होगा और शायद किया भी हो लेकिन क्या आपको पता है गुलाब एक औषधि भी है.
गुलाब का इस्तेमाल गुलकंद के रूप में, इत्र के रूप में और स्क‍िन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है.  रूप निखारने के लिए और गुलकंद बनाने के लिए किया जाता है. गुलाब जल के इस्तेमाल से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं. इसके अलावा गुलाब के बीजों से निकाला जाने वाला तेल इत्र बनाने के काम आता है.
क्यों औषधि है गुलाब?
1. गुलाब जल के इस्तेमाल से दूर होती है आंखों की थकान और खुजली
अगर आपकी आंखें बोझिल हो रही हैं और आंखों में खुजली है तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा. इसके इस्तेमाल से आंखें साफ हो जाती हैं जिससे उनमें चमक आती है.
2. चोट को जल्दी ठीक करने में मददगार 
गुलाब में एस्ट्रेंजेंट गुण पाया जाता है. इसके तेल का इस्तेमाल घाव और चोट को जल्दी भरने में किया जाता है. इसके अलावा अगर घाव से खून आ रहा हो तो भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.
3. त्वचा के लिए भी फायदेमंद 
गुलाब जल का इस्तेमाल टोनर के रूप में किया जाता हैहै. इसके साथ ही ये स्क‍िन के पीएच लेवल को भी संतुलित रखता है, जिससे मुंहासे नहीं होते.
4. बालों के लिए भी है बहुत गुणकारी 
गुलाब के तेल का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए भी किया जाता है. इसके तेल से बालों की जड़ों में मसाज करने से बालों की ग्रोथ तो बेहतर होती है ही साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं.
5. तनाव कम करने में मददगार 
गुलाब के तेल का इस्तेमाल सिर दर्द और तनाव कम करने के लिए भी किया जाता है. अगर आपको डिप्रेशन की प्रॉब्लम है तो भी गुलाब के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा.