शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में मदद करती हैं ये चीजें

शरीर से विषैले पदार्थ निकालने में लिवर की अहम भूमिका होती है. खराब खान-पान, एल्कोहल सेवन, स्मोकिंग और अनियमित जीवनशैली की वजह से शरीर में विषैले पदार्थ जमा हो जाते हैं. ये विषैले पदार्थ शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं और अंगों के सुचारू रूप से कार्य करने में बाधा पहुंचाते हैं. दवाइयों से बेहतर है कि आप इन तरीकों से प्राकृतिक तरीकों से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकाल लें. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये चीजें-
शहद, नींबू और गर्म पानी
शरीर से सारे टॉक्सिन्स को निकालने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप सुबह-सुबह शहद और नींबू के साथ गर्म पानी पिएं. इससे शरीर में एसिडिटी का संतुलन भी बना रहता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू निचोड़ें. अच्छी तरह से मिलाएं. हर सुबह इसे पिएं.
ग्रीन टी-
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी भी शरीर से अनचाहे टॉक्सिन्स की सफाई करने में मदद करता है. इसमें कैटेचिन्स नाम का खास एंटीऑक्सिडेंट होता है जो लिवर के फंक्शन को दुरुस्त करता है.
अदरक-
अदरक को एंटी इन्फ्लैमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. यह मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करने में मदद करता है और हमारे टॉक्सिन्स फ्लश करने के साथ लिवर के काम करने की क्षमता भी बढ़ाता है. आप अदरक का छोटा सा टुकड़ा खाएं या अपने खाने की चीजों में इस्तेमाल करें.
लहसुन-
लहसुन भी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और यह प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट की तरह काम करता है. लहसुन में पाया जाने वाले एलिसिन में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी होती है.
फाइबर युक्त चीजें-
शरीर से प्राकृतिक रूप से विषैली चीजें निकालने के लिए आपको अपनी डाइट में फाइबर युक्त चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए जैसे- साबूत अनाज, सब्जियां औऱ फल. यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है.
एलोवेरा जूस-
एलोवेरा जूस में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर से जहरीले रयासन हटाने में मदद करते हैं. रोज सुबह एलोवेरा जूस पिएं.