लंबे समय से आतंकवाद का सामना कर रहे अफगानिस्तान को भारत ने एक बार फिर दिया है अनोखा उपहार, यह उपहार अफगानिस्तान को आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में करेगा मदद, इससे सबसे अधिक परेशान होगा पाकिस्तान, जहां के आतंकी संगठन भारत के साथ ही अफगानिस्तान में भी साजिश को देते रहते हैं अंजाम, 16 मई को अफगानिस्तान में भारत के राजदूत विनय कुमार ने अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री असदुल्ला खालिद को सौंपा दो एमआई-24 हमले के हेलीकॉप्टर…
अफगानिस्तान सरकार का यह कदम पाकिस्तान को नाराज कर सकता है, क्योंकि पाकिस्तान हमेशा से अफगानिस्तान में भारत की दखल का विरोध करता रहा है। वैसे भारत से मिले दो हेलीकॉप्टरों की यह डील भले ही छोटी है, मगर काफी मायने रखती है। काबुल और नई दिल्ली में इस हेलीकॉप्टर समझौते से जुडे़ सूत्रों ने बताया कि वैसे भी अफगानिस्तान में हालात बदलने के बाद से ही वहां की सरकार भारत से सैन्य सहायता लेने के पक्षधर रही है। कुछ दिनों पहले भी भारत ने अफगानिस्तान को रूस निर्मित चार एमआई-25 हेलीकॉप्टर दिए थे।


बेहद सटीक मारक क्षमता वाले एमआई-24 हेलीकॉप्टरों का विश्व के 50 से भी अधिक देशों में इस्तेमाल किया जाता है। एमआई-24 दुनिया में सर्वाधिक विख्यात असॉल्ट हेलिकॉप्टर गनशिप्स, अटैक हेलिकॉप्टर और कम क्षमता का ट्रूप ट्रांसपोर्ट है। एमआई -24 में 23 एमएम का दो बैरल वाला तोप लगा है। इसके जरिए 9एम17पी स्कोर्पियन और 9एम114 सैर्टम टैंक रोधी मिसाइलें ले जाया जा सकता है।