बात चाहे हरे धनिया की पत्तियों की हो या फिर बीज ये दोनों ही खाने का स्वाद बढ़ाने में लजावब चीज है। खाने में भले ही मिर्च-मसाला न हो लेकिन धनिया पत्ती की गार्निशिंग कर दी जाए तो खाने की खूबसूरती के साथ-साथ सब्जी में भी जैसे मानों चार चांद लग जाते गए हों।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि धनिया सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में ही असरदार नहीं बल्कि धनिया का पानी स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा लाभकारी है। जो आपको कई सारी बीमारियों से दूर रखता है। तो चालिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं धनिये के पानी पीने से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में।

1.मुंह से आने वाली दुर्गन्ध को करें दूर

रोजाना धनिये का पानी पीने से मुंह से आने वाली बदबू की समस्या दूर होती है।

2.इम्यूनिटी को बढ़ाए

धनिया के पानी में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड नामक एंटीऑक्सीडेंट बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाता है। इससे सर्दी-जुकाम और वायरल होने का खतरा नहीं रहता है।

3.खून की कमी को करें दूर
धनिया के पानी में कुछ मात्रा में विटामिन सी और फोलिक एसिड पाया जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से खून की परेशानी दूर होती है।

4.डायबिटीज में आराम

धनिए को मुधमेह यानी डायबिटीज को दूर भगाने वाला माना जाता है। धनिये के पानी का सेवन करने से खून में इंसुलिन की मात्रा कंट्रोल रहती है।

5.अल्सर में आराम

धनिये का पानी कोलेजन टिश्यू के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे अल्सर जैसी परेशानी से जल्द ही निजात पाया जा सकता है।

6.कॉलेस्ट्रोल से छुटकारा

धनिये में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम को कम करके उसे कंट्रोल करने में आपकी मदद करती हैं। रिसर्च के अनुसार अगर किसी को हाई कॉलेस्ट्रॉल की शिकायत है तो उसे धनिया के बीच उबालकर उस पानी को पीना चाहिए।

7.पीरियड्स के दर्द में दिलाए आराम

धनिया के पानी में मौजूद एंटीस्पास्मोडिक प्रॉपर्टीज पीरियड्स के दर्द को कम करने में आपकी सहायता करता है।

8.स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा

धनिया के पानी में मौजूद लिनोलेनिक एसिड स्किन इन्फेक्शन और एक्जिमा की परेशानियों से बचाता है।

9.लिवर डिजीज से बचाए

धनिया में पाए जाने वाला फाइबर्स और इसेंशियल ऑयल लिवर डिजीज से बचाते हैं।