आम के शौकीन हैं, तो ये जान लें पहले

आम फलों का राजा है. बरसात में तो हर घर में आप आम देख सकते हैं. आम को फलों का राजा इसलिए भी कहा गया है क्योंकि इसे अधिकांश लोग पसंद करते हैं और इसमें पोषक तत्वों की भी भरपूर होते हैं. आम जहां पाचन तंत्र को ठीक रखता है, वहीं त्वचा की कोमलता के लिए भी यह कारगर है. यहां तक कि यह त्वचा का रंग साफ करने में भी मददगार साबित होता है. लेकिन इतने फायदों वाला यह आम नुकसानदेह भी होता है.
इसलिए आम खाने से पहले कुछ बातों को जान लेना जरूरी है. हम यहां आपको कुछ ऐसी ही बातें बता रहे हैं…
1. डायबीटिक हैं तो आम से रहें दूर : ये बात ठीक है कि आम में नेजुरल शुगर होता है. लेकिन हमारे शरीर को नेचुरल शुगर भी एक लिमिट में ही चाहिए. इसलिए यदि आप डायबीटिक हैं तो बेहतर होगा कि आप आम से थोड़ी दूरी बनाएं. आम का शौक आपको अस्पताल के चक्कर भी लगवा सकता है.
2. ज्यादा आम खाना फोड़े-फुंसी का सबब : आम का स्वाद कुछ ऐसा होता है कि आप चाहकर भी खुद को रोक नहीं पाते और लगातार आम खाते चले जाते हैं. ऐसे में यह जान लें कि आम बहुत ही गर्म फल होता है और इसके ज्यादा सेवन से चेहरे पर फोड़े-फुंसी और दाने हो सकते हैं. सो आम लिमिट में खाइए वरना आम चेहरे की रंगत और चमक दोनों चुरा लेगा.
3. दाद, खाज और खुजली : याद रखें आम के मुंह पर चीक या तरल पदार्थ होता है जिसे यदि आपने ठीक से साफ नहीं किया या उसे बाहर नहीं निकाला तो मुंह का स्वाद तो बिगाड़ेगा ही, बल्कि मुंह पर लगा तो उन्हें दाद, खुजली और दाने पर भी ला सकता है. इसके अलावा गले यदि ये गले में चला जाता है खराश तो पैदा करेगा ही बल्कि दर्द और सूजन दोनों पैदा कर सकता है. जो गठिया और साइनस जैसी बीमारियों के शिकार हैं, उन्हें तो आम से थोड़ी दूरी अवश्य बना ही लेनी चाहिए.
4. पेट खराब : ध्यान रखें आम कुछ रोंगों को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं. आम का सीधा संबंध आपके पेट से होता है. याद रखें मीठा, लजीज और सुस्वादु आम जितना अच्छा खाने में लगता है, उतना ही ये पेट की हालत भी खराब कर सकता है. ज्यादा आम खाने से लूज मोशन, पेट में आंव पड़ना जैसी बीमारी हो सकती है. कुल मिलाकर आम हाजमे को बहुत खराब कर सकता है.
5. बढ़ता है वजन : आम का मौसम आते ही लोग उसे खाने के लिए टूट पड़ते हैं. यह सेहत के लिए कितना जरूरी है इसका बिलकुल भी ध्यान रखते हैं. ज्यादा आम खाने से शरीर में ज्यादा कैलोरी पहुंचती है जिससे हमारा वजन बढ़ता है. आपको बता दें एक मध्ययम आकार के आम में 135 कैलोरी पाई जाती है. वजन न बढ़े इसलिए ज्यादा आम को खाते समय ध्यान दीजिए.