अगर कोई कहे की मोदी ने कुछ नही किया तो ये आर्टिकल पढ़वा देना

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना। जिसके बाद आप ये कहना बंद कर दोगे कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 4 साल में कुछ नहीं किया। आपको ये जानकर खुशी होगी कि भारत ने फ्रांस को पीछे करते हुए दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का मुकाम हासिल कर लिया है।
दोस्तों वर्ल्ड बैंक ने 2017 के लिए एक रिपोर्ट जारी किया जिसमें ये बताया गया कि भारत ने फ्रांस को 7वें स्थान पर पीछे करते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। इसी रिपोर्ट में यह दावा भी किया गया है कि सन् 2032 तक अमेरिका और चीन के बाद भारत पूरी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन जायेगा। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक सन् 2017 के अंत तक भारत का जीडीपी 2.597 ट्रिलियन डॉलर रहा है। दुसरीं तरफ फ्रांस का जीडीपी 2.582 ट्रिलियन डॉलर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी की नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के चलते देश का विकास दर कई तिमाहियों में गिरावट झेलने के बाद भी जुलाई 2017 से लगातार बढ़ रहा है। अब वो दिन दूर नहीं जब भारत दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जायेगा। तो वहीं वहीं फ्रांस की आबादी 67 मिलियन है।

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत मे नोटबन्दी और जीएसटी लागू करने की वजह से बाजार में आई मंदी के बाद अब लोगों की खरीद क्षमता बढ़ रही है। जिससे जीडीपी में यह उछाल आया है। आईएमएफ के अनुसार वित्तीय वर्ष 2018-19 में भारत की जीडीपी 7.4 फीसदी है और 2019 में इसके 7.8 फीसदी रहने का अनुमान है। वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका पहले स्थान पर है। इसके बाद चीन, जापान, और जर्मनी का नंबर आता है। भारत इस सूची में अब छठे स्थान पर काबिज है। जो पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व को दर्शाता है।