World Chocolate Day 2018: ये हैं डार्क चॉकलेट के 5 फायदे

आज वर्ल्‍ड चॉकलेट डे है. आमतौर पर चॉकलेट को सेहत और दांतों के लिए खतरनाक माना जाता है. लेकिन चॉकलेट खाने के बहुत से ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता. डार्क चॉकलेट में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. कोको के बीजों से तैयार चॉकलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट का सबसे बेहतरीन स्त्रोत है. कई अध्ययनों में ये साबित हो चुकी है कि डार्क चॉकलेट खाने से सेहत तो बेहतर होती है ही साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं.
1. मोटापा कम करने में मददगार
अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के जर्नल ‘एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री’ के मुताबिक, चॉकलेट में पाए जाने वाला फ्लेवेनॉल न्यूट्रीएंट ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है. साथ ही इससे मोटापा भी कम होता है.
2. भूख को नियंत्रण में रखे
नीदरलैंड की साल 2010 की एक स्टडी के मुताबिक, मीठा खाने से शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध में कमी आती है. जिस कारण हमारे शरीर में ग्रेलिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और हमे ज्यादा भूक लगने लगती है. लेकिन डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में ग्रेलिन का लेवल कम होता है जिस वजह से भूख का एहसास भी ज्यादा नहीं होता है.
3. तनाव को कम करे
ज्यादा तनाव से मोटापा बढ़ता है. कुछ लोग तनाव में ज्यादा खाने लगते हैं. ‘प्रोटेम रिसर्च’ जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, तनाव में चॉकलेट खाने से सुकून मिलता है. दरअसल, डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग में मौजूद सेरोटोनिन और एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है. ये तनाव और चिंता को कम करने में मददगार साबित होते हैं और दिमाग को शांति का एहसास कराता है.
4. मूड को बेहतर करे
ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं द्वारा 2015 में किए गए अध्ययन के अनुसार, लोगों के लिए चॉकलेट का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा करने से उनमें आत्म-संतुष्ट‍ि बढ़ती है. साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत कारगर है.
5. दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करती है चॉकलेट
कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि की गई है कि डार्क चॉकलेट खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. चॉकलेट खाने वालों को इस तरह की प्रॉब्लम कम होती हैं.