सेहत के लिए लाभकारी हैं ये अनाज

अनाज हमारी डाइट के सबसे महत्वपूर्ण भाग और ऊर्जा के सबसे प्रमुख स्रोत हैं. अनाज के दानों में जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, मिनरल्स, विटामिन्स के साथ फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है. अनाज में जितने पोषक तत्व होते हैं उतने किसी में भी नहीं होते हैं. आज हम कुछ ऐसे ही अनाज के बारे में बताने जा रहे हैं.  
गेहूं विश्व में सबसे अधिक खाया जाने वाला अनाज है. विश्वभर के बाजारों में बिकने वाली खाने की हर दूसरी चीज में गेहूं होता है. रोटी, ब्रेड, बिस्किट, केक, पैस्ट्री, नूडल्स, पास्ता, मैक्रोनी जैसी अनगिनत चीजों को बनाने के लिए गेहूं का इस्तेमाल होता है. गेहूं में मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट होता है, लेकिन इसमें प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी ऑक्सिडेंट्स और फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
पोषक तत्‍वों से भरपूर है गेहूं
पोषकता और ऊर्जा से भरपूर गेहूं किसी भी डाइट का एक बेहतरीन आधार है. इसका सेवन वजन को नियंत्रित रखता है, टाइप 2 डायबिटीज और कोरोनरी हार्ट डिसीज के खतरे को कम करता है. उचित मात्रा में गेहूं से बने उत्पाद खाने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है.
घुलनशील फाइबर
गेहूं में पाए जाने वाले फाइबर अघुलनशील होते हैं. ये पाचन मार्ग से उसी रूप में निकल जाते हैं. इनसे मल मुलायम और भारी हो जाता है, जिसे पास करना आसान होता है और कब्ज नहीं होती. गेहूं का सेवन आंतों के कैंसर का खतरा भी कम करता है, क्योंकि इसमें फाइबर, एंटी ऑक्सिडेंट्स और फायटो कैमिकल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.