रोज 1000 रुपए लगाकार शुरू करें ये बिजनेस, 41 हजार महीना होगी कमाई

समय के साथ-साथ लोगों का लाइफस्टाइल बदल रहा है. इसकी वजह से कई ऐसी चीजों की डिमांड बढ़ रही है जो पहले के समय में नहीं हुआ करती थी. इसका साफ असर बाजारों में भी देखने को मिल रहा है. लाइफ स्टाइल बदलने से पेपर नैपकिन की मांग बढ़ती ही जा रही है. घर, ऑफिस, होटल-रेस्त्रां सभी जगहों पर टिश्यू पेपर ने अपनी जगह बना ली है. तो आपके पास भी इस बिज़नेस को शुरू करना का मौका है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे इस बिज़नेस को शुरू करने में सरकार भी आपकी मदद कर सकती है.
Image result for tissue paper machine

टिश्यू पेपर की मांग बढ़ने के कारण इसके बिजनेस में भी काफी बढ़ोतरी हुई है और आज इस कारोबार ने मार्केट में अपनी जगह बना ली है. अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो पेपर नैपकिन का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा इस बिजनेस को शुरू करने में आप सरकार की भी मदद ले सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 3.50 लाख रुपए का निवेश करना होगा. अगर आप 3.50 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं. इतने पैसे होने के बाद आप किसी भी बैंक के पास मुद्रा स्‍कीम के तहत लोन के लिए भी अप्‍लाई कर सकते हैं. अगर आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको टर्म लोन के तौर पर लगभग 3 लाख 10 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल लोन 5.30 लाख रुपए तक मिल जाएगा.

इस बिजनेस में आप एक साल में 1.50 लाख किलोग्राम पेपर नैपकिन का ही प्रोडक्शन कर सकते हैं. इससे ज्यादा करने के लिए आपको मंजूरी लेने की जरूरत पड़ेगी और उत्पादन के बाद इसको बाजार में 65 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बाजार में बेचा जा सकता है. अगर आप एक साल में 1.50 लाख किलो पेपर का प्रोडक्शन करते हैं तो 65 रुपए के हिसाब से आपका टर्नओवर लगभग 97.50 लाख रुपए होगा. अगर आप अपने सारे खर्च इसमें से निकाल दें तो आप एक साल में लगभग 10 से 12 लाख रुपए तक बचा सकते हैं.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनरी पर लगभग 4.40 लाख रुपए खर्च करने होंगे जोकि सिर्फ एक बार का ही खर्च होगा. वहीं, अगर रॉ मैटीरियल की बात करें तो 7.13 लाख रुपए उसके लिए भी खर्च होंगे. बाकी अगर अन्य खर्चों की बात करें तो उसमें ट्रांसपोर्ट, कंज्यूमूबल, टेलिफोन, स्टेशनरी, मेंटिनेंस, बिजली आदि मिलाकर पहली बार में आपको लगभग 11 लाख रुपए का निवेश करना होगा.