रात को खाली पेट सोने से हो सकते हैं आप बीमार…

कई बार लोग बिना कुछ खाये ही सो जाते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. वहीं फि‍टनेस के दीवाने लोग रात का खाना अवॉइड करने लगे हैं. इसके पीछे उनकी धारणा है कि देर रात खाना खाने से उनका वजन बढ़ सकता है. लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग हैं जो थकान और काम के बोझ के कारण रात का खाना सही तरीके से नहीं खा पाते. इसका सेहत पर क्या असर पड़ता है इसके बारे में हम आपको बता दें, ताकि आप भी कभी खाली पेट ना सोएं.आइए जानते हैं कि कितना खतरनाक हो सकता है रात को बिना खाना खाए सोना.
 
सोने के लिए कैलोरी की जरूरत
जब हम सोते हैं तो हमारे आंतरिक अंग शरीर को सुचारू बनाने का काम करते हैं और इसके लिए भी अच्‍छी खासी कैलोरी की जरूरत होती है. इसलिए यह जरूरी है कि आप रात को खाना खाकर ही सोएं. ऐसा न करने से आप बीमार हो सकते हैं.
प्रोटीन शेक पीना बेहतर
विभिन्‍न शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि रात को हैवी फूड खाने की बजाए अगर आप प्रोटीन इंटेक लेते हैं तो इससे आपकी सेहत को ज्‍यादा फायदा मिलता है. खासतौर से पुरुषों को. जो पुरुष रात को सोने से पहले प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं वो दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं.  
नींद होती है बाधित
अगर खाना नहीं खाया है तो नींद आने में भी मुश्किल हो सकती है. खाली पेट सोने से देर रात भूख की वजह से पेट दर्द हो सकता है.  
बढ़ जाता है वजन
जब आप रात का खाना स्किप करते हैं तो यह आपके वजन को कम करने की बजाए बढ़ाने में योगदान करता है. स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ रात के समय खाना स्किप करने की बजाए हल्‍का और सुपाच्‍य भोजन करने की सलाह देते हैं.