ये हैं भारतीयों अमीरों की कमाई का हिट फॉर्मूला, अब ऐसे बना रहे हैं पैसा


भारत सहित दुनियाभर में जितने भी अमीर है वह सिर्फ अपने बिजनेस से ही नहीं कमाते, बल्कि कमाई के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं. इसके लिए वह खास जगह पैसा लगाकर हर साल कमाई कर करते हैं. हाल में जारी हुई एक रिपोर्ट में अमीरों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. रिपोर्ट बताता हैं कि भारत में सबसे अधिक अमीर लोग का भरोसा शेयर बाजार की जगह अब गोल्ड पर बढ़ गया है. आपको बता दें कि भारत में करीब 14 फीसदी अल्ट्रा-रिच सोने में अपना पैसा बढ़ाने की सोच रहे हैं, वहीं ग्लोबल स्तर पर यह आंकड़ा 20 फीसदी है. वैश्विक स्तर पर पिछले साल यह आंकड़ा 11 फीसदी था. एशिया की बात करें तो यहां के 25 फीसदी लोग गोल्ड में निवेश बढ़ाने की सोच रहे हैं जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 19 फीसदी ही था.

नाइट फ्रैंक द्वारा किए गए एटीट्यूड सर्वे के मुताबिक इस साल 14 फीसदी भारतीय अल्ट्रा-रिच ने  सोने में पैसा लगाया है. पिछले साल के मुकाबले यह आंकड़ा 3 फीसदी ज्यादा है. रिपोर्ट के मुताबिक उनके कुल  पोर्टफोलियो का 4 फीसदी हिस्सा गोल्ड में निवेश का है जबकि वैश्विक स्तर पर यह आंकड़ा 2 फीसदी और एशिया में 3 फीसदी है.



भारत के अमीर आदमी, भारत के अमीरों की लिस्ट, भारत के अमीर लोग, भारत के अमीर व्यक्ति कौन है, अमीरों की कमाई, India Richest, Business News in Hindi

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सोने को लेकर भारतीयों का प्यार पहले से दुनिया में फेमस है. लेकिन अब इसे लंबे समय से सुरक्षित निवेश के विकल्प के तौर पर देखा जाता है. अन्य जगह पैसा लगाने वाले विकल्पों की तरह गोल्ड में भी वोलेटिलिटी की संभावना होती है लेकिन लंबे समय में यह हमेशा से फायदेमंद निवेश साबित हुआ है. 
भारत दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड कंज्यूमर्स में से एक है. यहां पर गोल्ड को लोग गहनों के रूप में खरीदते रहे हैं लेकिन पिछले कुछ साल से इसमें थोड़ा बदलाव आया है. अब लोग गहनों के लिए गोल्ड बांड या बार के तौर पर भी निवेश कर रहे हैं.