त्रिपुरा भारत का एक छोटा राज्य है जहां शिक्षित लोगों की संख्या 88% के आसपास है। आपको जानकर हैरानी होगी कि त्रिपुरा भारत का एक गरीब राज्य माना जाता है लेकिन फिर भी यहां का शिक्षा स्तर काफी उच्च है। पिछले कुछ सालों से त्रिपुरा की शिक्षा पद्धति में सुधार हुआ है जिसके कारण यह देश का तीसरा सबसे शिक्षित राज्य माना जाता है।
2. मिजोरम


मिजोरम देश का दूसरा सबसे शिक्षित राज्य माना जाता है मिजोरम में शिक्षित लोगों की संख्या 93% के आसपास है। मिजोरम में भारत का एक गरीब राज्य है लेकिन यहां की शिक्षा स्तर काफी उच्च माना जाता है इसके अलावा यहां के लोगों का रहन सहन भी अच्छा माना जाता है। मिजोरम में ज्यादातर लोग लड़कों के साथ लड़कियों की पढ़ाई पर भी जोर देते हैं।
1. केरल


केरल को देश का सबसे शिक्षित राज्य माना जाता है कि रेल एक खूबसूरत राज्य भी है जहां लाखों लोग घूमने के लिए आते हैं। केरल में शिक्षित लोगों की संख्या लगभग 94% के आसपास है। केरल में एक शहर जिसका नाम एर्नाकुलम है वहां शिक्षित लोगों की संख्या 100% है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केरल भारत का ऐसा राज्य है जहां पर महिलाओं की शिक्षा 90% है।
हमें उम्मीद है आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद जरूर आई होगी। ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे चैनल को फॉलो जरूर करें।