बहुत से लोग छुट्टियों में विदेश घूमना पसंद करते हैं लेकिन कुछ बजट के कारण नहीं जा पाते तो कुछ पासपोर्ट व वीजा ना होने के कारण विदेश का टूर नहीं लगा पाते है लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत से देशों ने भारतीय पासपोर्ट होल्डर को वीजा फ्री एंट्री या वीजा ऑन अराइवल की सुविधा दे रखी है, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसलिए, आज हम आपको ऐसे 3 खूबसूरत और सस्ते देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है।


1. इंडोनेशिया

अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप बिना वीजा के भी इंडोनेशिया में 30 दिनों तक रह सकते हैं। अगर आप बीच और मरीन लाइफ को विदेश में करीब से देखना चाहते हैं तो ऐसे में इंडोनेशिया आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन होगा।


2. मालदीव

मालदीव भी बहुत ही सस्ता देश है, जहां आप कम बजट में शानदार छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। मालदीव में दुनिया के सबसे बेहतरीन बीच मौजूद है। मालदीव में आप आर्चिफिशियल बीच, नेशनल म्यूज्यिम और सुनामी मॉन्यूमेंट जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।
Third party image reference

3. भूटान

ट्रैकिंग और प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त उठाने के लिए भूटान एक शानदार जगह है। भारत का एक अच्छा पड़ोसी देश होने के नाते भूटान ने भारत के नागरिकों को वीजा फ्री इंट्री दे रखी है। भूटान जाने के लिए आपको बस पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है।आप भूटान में टाइगर नेस्ट, पुनाखा जोंग, दोचुला पास और बुद्ध प्रतिमा जैसी प्रसिद्ध जगहों पर घूम सकते हैं।