कल्याण आयुर्वेद-आजकल के लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, रहन-सहन में बदलाव, फास्ट फूड का अधिक सेवन करना, डिब्बाबंद चीजें सेवन करना आदि के कारण ज्यादातर लोगों में कई तरह की बीमारियां हो रही है. आज ज्यादातर युवा वर्ग के लोग शारीरिक कमजोरी से परेशान है. वह इस बात को किसी को नहीं बताते जिसके कारण वे अंदर से हमेशा तनाव में रहते हैं. इसलिए आज हम ऐसे 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन कर आप शारीरिक शक्ति आसानी से बढ़ा सकते हैं.

पुरुषों की शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए रामबाण है ये 5 चीजें-

1 .अंकुरित चना-


चना आपको आसानी से उपलब्ध हो जाती है.. यह शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है इसके लिए रात को चने को पानी में डालकर छोड़ दे. जब सुबह फूल जाए तब उसे निकाल कर एक कपड़े में बांध कर रख दें. कपड़े सूख जाए तो ऊपर से पानी का छींटा मारे इस तरह एक-दो दिन करने से चना अंकुरित हो जाएगा. अब इस चने को सुबह खाली पेट गुड़ के साथ सेवन करें. इसके नियमित कुछ दिन सेवन करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर हो जाएगी.
2 .आंवले का मुरब्बा-


शारीरिक शक्ति को दूर करने के लिए आंवले का मुरब्बा बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि आंवले में वह सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इसके सेवन से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक आंवले का मुरब्बा खाने से शरीर ताकतवर और एनर्जेटिक बन जाता है. आंवले का मुरब्बा सेवन करने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है. साथ ही हमारा पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है और हमारे द्वारा सेवन किए गए आहार हमारे शरीर को लगता है.
3 .अखरोट-.


अखरोट का सेवन शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है इसके लिए 8 अखरोट की गिरी और 4 बादाम की गिरी और 10 मुनक्का को एक साथ मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट खा कर दूध पिएं. इसके नियमित सेवन करने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है. इसका सेवन वृद्धावस्था की निर्मलता को भी दूर करता है.
4 .छुहारा-


छुहारा में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को भरपूर ताकत देने के साथ-साथ शरीर को एनर्जेटिक रखते हैं. प्रतिदिन 4 से 5 छुहारा खाकर एक ग्लास दूध पीने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है. या ढाई सौ ग्राम दूध में 4-5 सुहारा को अच्छी तरह उबालकर खाने से शरीर को चंद दिनों में ही ताकत मिलती है और कमजोरी दूर हो जाती है साथ ही शरीर में खून की कमी नहीं रहती है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की वृद्धि होती है.
5 .सूखे अंजीर-


सूखे अंजीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-. साथ कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाई जाती है इसके नियमित सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होता है और जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है. साथ ही इसके सेवन करने से पुरुष खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करते हैं. इसलिए सूखे अंजीर का सेवन नियमित रूप से पुरुषों को करना चाहिए.