आजकल घर बैठे काम करना लोगों की लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बनता जा रहा है। कुछ लोग पार्ट टाइम ये कार्य करते हैं तो वहीं कुछ लोग फूल टाइम घर बैठे अपनी कमाई करते हैं। दरअसल ये सब इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग से मुमकिन हो पाया है। यही कारण है कि आज के दौर में घर बैठे ऑनलाइन अर्निंग के कई मौके पैदा हो गए हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ख़ास तरह के काम के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल आपको एक ऐसी अपॉच्‍यूर्निटी मिल सकती है जिसके जरिए आप घर बैठे किसी कंपनी के लिए नहीं बल्कि भारत सरकार के लिए काम कर सकते हैं।
जी हां, ये बिलकुल सत्य है। दरअसल भारत को डिजिटल बनाने में जुटी मोदी सरकार ने एक खास तरह का इनिशिएटिव शुरू किया है जिसके जरिए आप राष्‍ट्र निर्माण में सरकार का साथ दे सकते हैं और इतना ही नहीं आपको इस काम के लिए हर महीने 10 हजार रुपए तक मिल सकते हैं। बता दें कि सरकार के साथ इस काम को करने के लिए आपको सिर्फ इंटरनेट कनेक्‍शन और टाइपिंग आनी चाहिए।
चलिए आपको बताते हैं कि ये सब आप कैसे कर पाएंगे और इसका क्या प्रोसेस है।
क्या करना होगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश सरकार के हर काम का डिजिटलाइज करने की है। दरअसल सरकार ने वर्षों से पड़ी लाखों सरकारी फाइलों को डिजिटल रूप देना शुरू कर दिया है। इसी विषय में आपको सरकार के लिए डाटा एंट्री का काम करना है।
इसके लिए आपको https://digitizeindia.gov.in/ पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। इसके बाद आपका काम शुरू।
दरअसल इसके पीछे का कारण यह है कि सरकार ने लाखों सरकारी फाइलों को स्‍कैन कर लिया है। अब इन फाइलों के कंटेंट को डिजिटल रूप देने के लिए आम लोगों से मदद ली जा रही है और इसके लिए उन्‍हें कमाई का मौका भी दिया जा रहा है।

क्या होगा काम
साइट पर रजिस्‍टर करने के बाद आपको अपने टास्‍क करने होंगे। इसमें सामान्‍य तौर पर स्निपेट्टस (शब्‍दों को टुकड़ों में तोड़ा जाता है) होते हैं, जो इमेज फाइल के तौर पर आपके सामने आते हैं। इन्‍हें आपको कॉलम में टाइप करना होता है।
टाइप करने के लिए आपके सामने एक-एक शब्‍द आते हैं, जिससे ये काम करना काफी आसान हो जाता है। इन टास्‍क को पूरा करने के लिए आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स मिलते हैं।
रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स को यूं करें रिडीम
इस काम के लिए आपको रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स मिलते हैं। दरअसल इनको आपको रिडीम कराना होगा। हर रिवॉर्ड प्‍वाइंट दो पैसे के बराबर होता है। 20 से लेकर 40 वर्ड्स पर मिनट अगर आपकी टाइपिंग स्‍पीड है, तो आप हर महीने 10 हजार रुपए तक कमा सकेंगे।
आपको बता दें कि इन प्‍वाइंट्स को रिडीम करने के लिए आपके खाते में कम से कम 2500‍ रिवॉर्ड प्‍वाइंट होने चाहिए। इसके अलावा इन्‍हें अपने बैंक अकाउंट में क्रेडिट करने के अलावा आप चाहें, तो इन्‍हें सरकर को डोनेट भी कर सकते हैं। डोनेट करने के लिए यह न्‍यूनतम सीमा 1500 प्‍वाइंट्स रखी गई है।
ख्याल रखें इन चीजों का
मालूम हो कि डाटा एंट्री करने के दौरान अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखेंगे, तो आप कम समय में ज्‍यादा रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स ले पाएंगे।
दरअसल अक्सर ऐसा होता है कि टाइप करने के दौरान कई बार एक शब्‍द पूरा और दूसरा अधूरा नजर आता है। ऐसे में अगर आपको वह अधूरा शब्‍द समझ में भी आ रहा है, तो उसे टाइप न करें। सिर्फ वही शब्‍द लिखें, जो पूरा दिख रहा है।
मालूम हो कि कई बार हां या न में भी जवाब देना होता है। इसलिए ऑप्‍शन के नीचे दिए गए प्रश्‍न को जरूर पढ़ें.

टाइपिंग करने के दौरान आइ‍डल न हों
एक और जरूरी बात बता दें कि डाटा एंट्री करने के दौरान स्‍क्रीन को आइडल न छोड़ें। अगर आप काम कर रहे हैं, तो लगातार काम करते रहें। नहीं कर रहे हैं, तो टास्‍क को सीधा बंद कर दें।
दरअसल अगर आप टास्‍क के दौरान स्‍क्रीन को आइ‍डल छोड़ते हैं, तो इससे आपके रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स कम होने लगते हैं। बता दें कि अगर कोई चीज आपको समझ नहीं आ रही है, तेा उसे‍ स्किप भी किया जा सकता है।
हालांकि ज्‍यादा स्किप भी न करें। इससे आपका निगेटिव इंप्रेशन क्रिएट होता है और रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स कम होने लगते हैं।