खतरनाक हो गई है दिल्ली की हवा, खाने में शामिल करें ये चीजें

दिल्ली एनसीआर के ज्यादातर के इलाके वायु प्रदूषण की चपेट में हैं. हवा में मिली धूल राजधानी की हवा को जहरीली कर चुकी है. सरकार की तमाम कोशिशें प्रदूषण को रोकने में फिलहाल नाकाफी लग रही हैं.
प्रदूषित हवा लोगों को कई तरह की बीमारियों का शिकार बना रही है. प्रदूषण का असर सबसे ज्यादा बुजुर्ग और बच्चों पर पड़ता है. अस्थमा के मरीजों के लिए ऐसे समय में बाहर निकलना जान जोखिम में डालने के बराबर हो सकता है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनका सेवन करके आप प्रदूषण के कहर से बच सकते हैं.
प्रदूषण से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें:
गुड़:
प्रदूषण से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद है गुड़. जी हां, अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करके आप प्रदूषण से होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं. क्योंकि गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण शामिल होते हैं, जिस वजह से ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही गुड़ में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आयरन खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सामान्य करता है. जिस वजह से खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है. साथ ही इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है.
ऑलिव ऑयल:
बेहतर होगा कि आप खाना बनाने के लिए केवल ऑलिव ऑयल का ही इस्तेमाल करें. क्योंकि ऑलिव ऑयल के सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. जिससे यह माइक्रो ऑर्गेनिज्म से होने वाली तमाम बीमारियों से बचाव करता है.
तुलसी और अदरक:
दिन में कम से कम 2 बार तुलसी और अदरक से बनी चाय का सेवन करें. ये आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाएगी.
हल्दी का दूध:
रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पिएं. ये आपको प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से सुरक्षित रखेगा.
लहसुन और नीम:
प्रदूषण के कहर से बचना चाहते हैं तो लहसुन की कुछ जवें नीम के पत्तों के साथ चबाएं.
विटामिन सी:
अपनी डाइट में नींबू, संतरे आदि के जूस को शामिल करें. इससे भी आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनेगा और आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे.
अनार:
दिन में कम से कम एक बार अनार के जूस का सेवन जरूर करें.
गाजर और पालक:
हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगे तो ज्यादा से ज्यादा पालक और गाजर का सेवन करें. इससे भी आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे.