Lok Sabha Elections Results 2019: कितनी बड़ी है बीजेपी की जीत, जानिए आंकड़ों में?

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए लोकसभा की कुल 542 में से 538 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं. खबर लिखे जाने तक इनमें से 302 सीटें बीजेपी जीत चुकी है जबकि 1 पर वो अभी भी आगे चल रही है. कांग्रेस के हिस्से सिर्फ 52 सीटें आई हैं. यूपी की बात करें तो कुल 80 में से 62 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है जबकि एनडीए में उसकी साथी अपना दल ने भी 2 सीटों पर जीत दर्ज की है.

Related image
लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी ने भारी जीत दर्ज की है. जहां एनडीए को 353 सीटों पर वहीं बीजेपी को 303 सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ 52 सीटें आई हैं. वहीं यूपी में इस बार भले बीजेपी को पिछली बार सीटें न आई हों लेकिन 62 सीटें जीत लीं और एनडीए में शामिल अपना दल ने भी 2 सीटों पर जीत दर्ज की है. अखिलेश यादव की सपा सिर्फ 5 सीटों पर जीत दर्ज कर सकी है जबकि मायावती की बसपा 10 सीट पर जीती है. कांग्रेस ने अपना गढ़ अमेठी गंवा दिया है और सिर्फ एक सीट रायबरेली ही उसके हिस्से में आई है. पंजाब, केरल और तमिलनाडु से कांग्रेस और यूपीए के लिए अच्छी खबर है जबकि बिहार राजस्थान, मध्य प्रदेश में बीजेपी का गढ़ और मजबूत हुआ है.
Image result for modi
बीजेपी को 224 सीटों पर इस बार 50 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि पिछली बार 136 सीटों पर 50 फीसदी वोट मिले थे. सभी लोकसभा सीटों पर सूरत में 74.5 फीसदी वोट मिले जो कि सर्वाधिक था
बीजपी की बड़ी जीत का सबूत इसी से मिलता है कि बीजेपी ने इस बार 81 फीसदी से ज्यादा सीटें दोबारा जीत ली हैं. जबकि कांग्रेस सिर्फ 37.2 फीसदी सीटें ही दोबारा जीतने में सफल रही है.