दोस्तों मेथी दाने का इस्तेमाल अक्सर मसालों के रूप में करते हैं. यह हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए काफी ज्यादा गुणकारी और फायदेमंद होता है. अगर आपकी त्वचा पर फोड़े फुंसी या चोट के घाव हैं तो आप मेथी दाने को थोड़ी देर भिगोकर रख दे. इसके पश्चात मिक्सी में डालकर इसको पीस लें और इस लेप को अपनी त्वचा पर लगाएं. इसके प्रयोग से कुछ ही दिनों के भीतर आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी.
दोस्तों खाना खाने के बाद अगर आपको पेट संबंधित बीमारियां जैसे कि अपच, गैस, एसिडिटी की परेशानी है तो आप मेथी दाने के पाउडर का आधा चम्मच छाछ में मिलाकर पीले. इससे आपको पेट से जुड़ी जितने भी समस्या होगी से छुटकारा मिल जाएगा.
अगर आप रूसी या रूखे सूखे बालों से परेशान हैं तो आप आधी कटोरी दही में मेथी दाने को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. 1 घंटे के बाद साफ पानी से धो लें. आपको रूसी या रूखे बालों से निजात मिल जाएगा.
अगर आप डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं तो आप रोजाना मेथी दाने का एक चम्मच हल्के गुनगुने पानी के साथ ले. यह ब्लड शुगर नियंत्रित करने में सहायक होता है.
वहीं अक्सर 35 की उम्र के बाद जोड़ों में दर्द होना कमर में दर्द होना शुरू हो जाता है. इसके लिए आप रोजाना मेथी के हरे पत्तों को उबालकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से जोड़ों से जुड़ी जितनी भी परेशानियां होगी वह दूर हो जाएंगी.