टॉयलेट जाना हर किसी के जीवन का महत्वपूर्ण काम है. देखा जाये तो हर रोज टॉयलेट जाना अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी हैं. पेशाब में जलन होना एक आम समस्या होती है, और इसका कारण मूत्र मार्ग में इन्फेक्शन का होना है.पेशाब करते समय हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जो हमें कभी नहीं करनी चाहिए. ये ऐसी छोटी-छोटी गलतियां है जिन्हें नज़र-अंदाज़ करने से हम हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों को अनदेखा करते हैं.
पेशाब का पीलापन !
तो चलिये आज हम आपको बताने जा रहे हैं पेशाब करते समय हमें कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए और क्यों? आज के इस पोस्ट में हम आपको पेशाब पीला क्यों आता है? इसके बारे में बताएंगे आपका भी पेशाब पीला आता है तो इस पोस्ट का पढना आप लोगों के लिए बहुत जरूरी है. पेशाब का पीलेपन के पीछे कई वजह हो सकती हैं. कई बार लोगों को पेशाब के पीलेपन के साथ जलन भी महसूस होने लगती है आखिर ऐसा क्यों होता है चलिए जान लेते हैं विस्तार से.
शरीर में पानी की कमी होना :- जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो हमारा पेशाब पीला आने लगता है. क्योंकि उचित मात्रा में हमारे शरीर को पानी ना मिलने के कारण शरीर हाइड्रेटेड हो जाता है जिसके कारण पेशाब पीला आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है.
ज्यादा मेहनत वाला काम करना :- जब हम लोग कोई ज्यादा मेहनत वाला काम या कहीं धूप में काम कर लेते हैं. तो हमारा पेशाब पीला आने की समस्या हो सकती है. क्योंकि ज्यादा मेहनत वाला काम करने से हमारे शरीर का पानी पसीने के रूप में निकल जाता है जिसके कारण हमारे शरीर को उचित पानी नहीं मिल पाता है जिसके कारण पेशाब पीला आने की समस्या हो सकती है.
इसलिए रोजाना कम से कल 4 से 5 लीटर पानी का सेवन जरूर करें. आपके शरीर में यह सभी समस्याएं उत्पन्न नहीं होगी अगर फिर भी आपको पेशाब के पीलेपन की समस्या है तो तुरंत ही किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह मशवरा कर लेना उचित होता है