क्सर देखा जाता है कि आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में सांप के काटने से लोगों की मौत की घटनाएंकाफी सुनने को मिलती रहती हैं। सांप चाहे गांव हो या शहर हर जगह पर मौजूद रहते हैं। और इनका प्रकोप अक्सर बरसात के मौसम में बहुत अधिक होता है। सांप अधिकतर ऐसे नहीं काटते हैं किंतु जब उन पर कोई दबाव या पैर पड़ जाता है, तब वह काट लेते हैं।
आपको यह भी बता दें दुनिया में सांपों की 400 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं किंतु उनमें से सिर्फ 8 से 10 प्रजातियां ही जहरीली होती हैं। इसलिए सांप के काटने पर ज्यादा घबराना नहीं चाहिए और उसका उचित उपचार करना चाहिए। आज मैं आपको कितने भी जहरीले सांप के जहर को सिर्फ 5 मिनट में बेअसर करने का रामबाण उपचार बताने वाला हूं।
जो आपके बहुत काम आ सकता है। दोस्तों इस के लिए आपको कंटोला नाम के पौधे की जड़ को अच्छी तरह से पीस लें, और उसे 2 दिन तक धूप में अच्छी तरह से सुखा लें।
इसके बाद उसे किसी बोतल या कांच की शीशी में भरकर रख लें। जब किसी भी व्यक्ति को सांप द्वारा डस लिया जाए तो इस जड़ के चूर्ण को दो चम्मच पानी के साथ रोगी को देने से 5 मिनट में कितने भी जहरीले सर्प का जहर बेअसर हो जाता है, और व्यक्ति पूर्ण रूप से ठीक हो जाता है। आपको बता दें कभी कभी अगर यह उपचार काम ना करें तो 10 मिनट इंतजार करने के बाद रोगी को तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।