Amul और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम

नई दिल्‍ली। Amul के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा कर दी है। हालांकि यह बढ़ोतरी 500 मिली लीटर वाले पैकेट पर लागू होगी क्योंकि मदर डेयरी हर दूध के पैकेट की कीमत 1 रुपया बढ़ा रहा है। बढ़े हुए दाम सिर्फ पॉलिथीन पैक दूध पर ही लागू होंगे।
मदर डेयरी ने बताया है कि बढ़ी हुई कीमतें 25 मई से लागू होंगी। कंपनी ने जानकारी दी है कि अगर उपभोक्ता 1 लीटर वाला पैकेट खरीदता है तो उसे 1 रुपये ज्यादा देने होंगे और यदि 500 मिली. के पैकेट में 1 लीटर दूध खरीदता है तो उसे दो रुपए देने होंगे। इस तरह देखा जाए तो हर पैकेट का दाम तो 1 रुपया बढ़ेगा।

रसोई पर पड़ेगा असर
ऐसे में आपकी रसोई पर इसका असर देखने को मिलेगा। सब्जियों से लेकर के दूध के दामों पर इसका असर देखने को मिलेगा। वहीं कच्चे तेल की कीमतों में अगर वृद्धि होती है तो फिर पेट्रोल-डीजल के दामों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा।

नई सरकार के लिए होगी मुसीबत
महंगाई को काबू में रखना नई सरकार के लिए सबसे कठिन कार्य होगा। देश के पश्चिम और दक्षिण के राज्य भीषण सूखे की चपेट में हैं। वहीं उत्तर भारत में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। फिलहाल कई ऐसी वस्तुएं हैं, जिनकी कीमतों में पिछले साल की तुलना में अभी भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

इनके चढ़े दाम
देश भर में ज्वार, बाजरा, कपास, टमाटर, प्याज की कीमतों में इजाफा हो गया है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक यह इसलिए होगा क्योंकि स्किम दूध के उत्पादन में कमी हो गई है। वहीं गर्मी के मौसम में दूध की सप्लाई भी काफी कम हो जाती है।
-एजेंसी

The post Amul और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम appeared first on updarpan.com.