5. नरेंद्र मोदी

Third party image reference

नरेंद्र मोदी दूसरे गैर कांग्रेसी नेता हैं जो पूरे 5 साल के कार्यकाल को पूरा करने के करीब हैं और वह पहले गैर कांग्रेसी नेता हैं जिन्हें केंद्र में सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत मिला है।वह गुजरात के सीएम के रूप में 15 साल से अधिक समय से शासन कर रहे थे, लेकिन दुर्भाग्य से उनके कार्यकाल में भारत में गोधरा कांड हुआ।लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने कई मजबूत फैसले लिए, जैसे प्रदर्शन और जीएसटी, और उन्होंने वैश्विक संबंध बनाने की कोशिश भी की।
4. अटल बिहारी वाजपेयी

Third party image reference

वाजपेयी पूर्ण कार्यकाल में पहले गैर-कांग्रेसी पीएम थे, जिन्होंने भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान चिह्नित किया। गुजरात को जलाए जाने के बावजूद कुछ भी करने में उनकी विफलता उनके खिलाफ एक नकारात्मक निशान है।लेकिन वाजपेयी कारगिल युद्ध की गर्व की जीत के लिए याद करेंगे, और उन्होंने भारत को खुले तौर पर परमाणु शक्ति बनने के लिए लिया। लेकिन यह विडंबना है कि 2004 के चुनावों में भारत के चमकते दावे पर भाजपा का गर्व है।
3. राजीव गांधी

Third party image reference

राजीव गांधी पहले नेता थे जिन्होंने भारत को 21 वीं सदी में पहुंचाया। देश की आईटी और संचार क्रांति को गति देने में उनका योगदान उल्लेखनीय था लेकिन दुख की बात है कि उन्हें इसका श्रेय नहीं मिला। उन्होंने कई योग्य पहल की, जैसे कि पंचायती राज, चार पहिया कारखानों के लिए खुला बाजार, कंप्यूटर और आर्थिक उदारीकरण। उनकी दुखद प्रारंभिक मृत्यु ने बहुतों को आश्चर्यचकित कर दिया कि क्या हो सकता है
2.जवाहर लाल नेहरू

Third party image reference

जवाहर लाल नेहरू के फैसले के कारण भारत को कश्मीर पर आदर्शवाद की गलत समझ के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन तथ्य यह है कि वह आज के भारत के बारे में बहुत अच्छा करता है, जैसे उच्च शिक्षा के विश्वस्तरीय संस्थान, हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम और अंग्रेजी का व्यापक उपयोग जो भारत को एक वैश्वीकृत दुनिया में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देता है।
1. इंदिरा गांधी

Third party image reference

दूसरे पक्ष ने देश के लिए कई अच्छे काम किए, और उन्होंने कई मजबूत कदम उठाए, जैसे भारत का पहला परमाणु परीक्षण, भारत-पाक युद्ध और बांग्लादेश का निर्माण, गरीबी हटाओ योजना, बैंकों का राष्ट्रीयकरण और बहुत कुछ।यहां तक ​​कि अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि इंदिरा गांधी भारत की आयरन लेडी थीं।कुछ साल पहले एक प्रमुख भारतीय पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में उन्हें भारत का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री का दर्जा दिया गया था।