7) ग्रेट वॉल ऑफ चाइना – दुनिया में ग्रेट वॉल ऑफ चाइना बहुत ही ज्यादा मशहूर है इसका निर्माण 700 ईसवी में हुआ था और इस इमारत की खास बात यह है कि यह जितनी पुरानी है उतनी ही लंबी भी है इसकी लंबाई लगभग 21,196 किलोमीटर नापी गई है ।


6) कोलोसियम – इस इमारत को 80 ईसवी में बनाया गया था यह इटली में मौजूद है और दूर-दूर से काफी टूरिस्ट इस इमारत को देखने के लिए आते हैं, कहा जाता है कि इतिहास में इस इमारत के अंदर तलवारबाजी होती थी और योद्धा अपना हुनर का प्रदर्शन करते थे ।


5) पेट्रा – यह इमारत जितनी खूबसूरत है उतनी ही पुरानी है इसे पत्थरों के बीच काटकर बनाया गया है इसका निर्माण जॉर्डन में 312 ईसवी में किया गया था और यह सात अजूबों में से एक माना जाता है ।
Third party image reference
4) चिचेन इत्जा – यह इमारत मैक्सिको के यूकाटन शहर में मोजूद है इसे 600 ईसवी में बनवाया गया था और यह देखने में बहुत ही खूबसूरत और अलग दिखता है और यह भी दुनिया के सात अजूबों में से एक हैं ।


3) माचू पिचू – पेरू में मौजूद माचू पिचू दुनिया में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है इसे 1450 ईस्वी में बनवाया गया था और दूर-दूर से लोग इसे देखने के लिए पेरु जाते हैं और दुनिया के सात अजूबों में से एक अजूबा यह भी है ।


2) क्राइस्ट द रिडीमर – जीसस क्राइस्ट की यह मूर्ति बहुत ही भव्य है इसे ब्राजील में बनाया गया है और क्रिश्चियन समुदाय इसे बहुत ही पवित्र मानते हैं और दूर-दूर से लोग इसे देखने के लिए ब्राजील पहुंचते हैं यह भी दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है ।


1) ताजमहल – यदि आप एक भारतीय हैं तो आज आपको गर्व होना चाहिए कि दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत यदि किसी को माना जाता है तो वह भारत में मौजूद ताजमहल को माना जाता है जिसका निर्माण शाहजहां ने मुमताज की मृत्यु के बाद किया था । ताजमहल देखने में इतना खूबसूरत है कि हर साल लाखों टूरिस्ट विदेशों से सिर्फ इस इमारत को देखने के लिए आते हैं यदि आपको भी ताजमहल पसंद है तो लाइक का बटन जरूर दबाएं ।