आरटीआई से पीएम मोदी के कपड़ों के खर्च को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काफी चर्चित नेताओं में से एक है। ना केवल उनका आत्मबल, उत्साह और काम करने की ललक उन्हें अन्य नेताओं से अलग बनाती है बल्कि पीएम मोदी के ड्रेसिंग सेंस के दीवाने कई लोग भी है।

पीएम मोदी हर मौके को शानदार बनाने के लिए कपड़ों का चुनाव बेहद खास करते है। इससे पहले भी कई बार उनके ड्रेस की तारीफ भी हो चुकी है और कई बार तो विपक्ष ने उनके कपड़ों के खर्च पर भी निशाना साधा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पहनी हुई पोशाक हमेशा चर्चा का विषय बनती हैं। लेकिन आज जानकर आपको हैरानी होगी कि इस बात पर आरटीआई के तहत खुलासा किया गया है। आरटीआई में मिले जवाब के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी की पोशाकों पर सरकार एक भी पैसा नहीं खर्च करती है। जी हां, यह बात बिल्कुल साफ है कि पीएम के वाड्रोब के लिए सरकारी खजाने पर कोई भार नहीं पड़ता है। पीएम अपने कपड़ों के खर्चों के लिए सरकार से एक रूपया भी नहीं लेते है।

आपको बता दें कि इस बात का खुलासा तब हुआ जब आरटीआई एक्ट‍िविस्ट रोहित सभरवाल ने आरटीआई के जरिए यह जानकारी मांगी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह द्वारा पहनी गई पोशाकों पर कितना सरकारी खर्च आया है। इस आरटीआई के जवाब में पीएमओ ने कहा कि यह सवाल व्यक्तिगत है और इसकी जानकारी पीएमओ के सरकारी दस्तावेत में नहीं दर्ज है। साथ ही पीएमओ ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्रियों की व्यक्तिगत पोशाकों के लिए सरकारी अकाउंट से पैसे खर्च नहीं किए जाते हैं।

आरटीआई के इस जवाब के तहत सभरवाल ने कहा कि, ‘बहुत से लोगों को अब तक ऐसा लगता है कि पीएम मोदी के कपड़ों पर सरकारी खजाने से बड़ी रकम खर्च की जाती है। आरटीआई से मिली जानकारी से लोगों का यह भ्रम दूर हो जाएगा।’ सभरवाल ने यह भी कहा कि पीएम के रहन-सहन पर होनेवाले खर्च को लेकर कुछ राजनीतिक दलों खास तौर पर आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल काफी सवाल उठाते रहे हैं। इन आरोपों की सच्चाई जानने के लिए मैंने 9 दिसंबर 2017 को यह आरटीआई दी थी।

आपको बता दें कि विपक्षी पार्टियां पीएम मोदी पर पोशाकों के लिए काफी खर्च करने का आरोप लगातार शुरू से लगाती रही हैं। पिछले साल दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि पीएम अपनी पोशाकों पर रोज 10 लाख रुपये खर्च करते हैं।

वहीं, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो कढ़ाईदार सूट पहना था, इस सूट को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। इसे नीलामी के लिए रखा गया था।

सूरत के हीरा व्यापारी लालजी पटेल ने इसे 4.31 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस सूट पर ‘नरेंद्र दामोदरदास मोदी’ नाम की कढ़ाई की हुई थी। यह शूट मीडिया में बहुत दिनों तक काफी चर्चित रहा था।