Election 2019 : सुबह 8.45 बजे से मिलेंगे रुझान, देर रात आएंगे परिणाम, मोबाइल पर ऐसे देखें लाइव

इंदौर. संसदीय सीट पर 20 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला गुरुवार देर रात तक सामने आएगा। मतगणना पूरी होने के आधे घंटे बाद जिला निर्वाचन अधिकारी परिणाम की अधिकृत घोषणा करेंगे। नेहरू स्टेडियम स्थित स्ट्रांग रूम सुबह सात बजे खुलेंगे और 8 बजे से मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। नई व्यवस्था के मुताबिक विधानसभा इंदौर-५ को छोडक़र शेष की ईवीएम की गणना डाक मतपत्रों के साथ शुरू होगी। आयोग लोकसभा चुनाव परिणाम मोबाइल पर भी देगा। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से ‘लोकसभा इलेक्शन रिजल्ट’ ऐप डाउनलोड करना होगा।
सबसे छोटे विधानसभा क्षेत्र इंदौर-3 में काउंटिंग 19 राउंड की होगी, जिसके चलते सबसे पहले यहीं का परिणाम आएगा। सबसे बड़े विधानसभा क्षेत्र इंदौर-5 में 29 राउंड होने से रिजल्ट सबसे आखिरी में घोषित होगा। एक राउंड की ईवीएम की गिनती में 30 मिनट लगंेगे। इसमें स्ट्रांग रूम से ईवीएम लाना, गणना करना, एजेंट को दिखाना, परिणाम लिखना शामिल है। हालांकि पहले राउंड में करीब 45 मिनट लगेंगे यानी रुझान 8.45 बजे से आना शुरू होंगे।
mobile
9 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 14-14 टेबल
इंदौर लोकसभा की 8 विधानसभा व धार संसदीय क्षेत्र की महू विधानसभा के लिए अलग-अलग कक्ष बनाए हैं। मतगणना के लिए 9 विधानसभाओं में 14-14 टेबल लगाई हैं। डाक मतपत्रों की गणना अलग कक्ष में 3 टेबल पर होगी। 4 ऑब्जर्वर इसका निरीक्षण करेंगे। पहली बार हर विधानसभा में पांच-पांच वीवीपैट की पर्चियां गिनाएंगी।
मोबाइल रखने की अनुमति
– प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर ईवीएम मशीनों की गणना के परिणाम का प्रेक्षक और रिटर्निंग अधिकारियों के हस्ताक्षर के बाद सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके चलते रिजल्ट थोड़ी देरी होगी।
– विधानसभावार रेंडम 5-5 वीवीपैट मशीन चुनी जाएंगी। सभी राउंड खत्म होने के बाद वीवीपैट पर्चियों की गिनती होगी। ईवीएम के वोटों से मिलान होगा।
– मतगणना हॉल में रिटर्निंग ऑफिसर, प्रेक्षकों को मोबाइल रखने की अनुमति रहेगी।
डाक मतपत्र के 30 मिनट बाद ईवीएम की गणना
पहले डाक मतपत्र की गिनती के आधा घंटे बाद ईवीएम की शुरू होती थी। अब नियम बदले हैं। मास्टर ट्रेनर आरके पांडे के अनुसार नेहरू स्टेडियम इंदौर-5 में होने से इंदौर-5 की ईवीएम की गणना डाक मतपत्र के 30 मिनट बाद शुरू होगी।
बिना प्रवेश पत्र मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं
नेहरू स्टेडियम में 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारियों के बारे में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लोकेश जाटव की अध्यक्षता में मंगलवार को रेसीडेंसी सभाकक्ष में बैठक हुई। कलेक्टर ने कहा, बिना प्रवेश पत्र मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं मिलेगा। गणना कक्ष में मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा। पार्किंग की अलग व्यवस्था रहेगी। गाडिय़ां 100 मीटर की दूरी पर रहेंगी। पत्रकार 5-5 के ग्रुप में अंदर जाएंगे। दो शासकीय वीडियोग्राफर वीडियोग्राफी करेंगे। बैठक में एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र, अपर कलेक्टर नेहा मीणा, दिनेश जैन, अजय देव शर्मा, कैलाश वानखेड़े, एसपी अवधेश गोस्वामी, स्वास्थ्य, निगम, लोक निर्माण, राजस्व, पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद थे।