मतगणना से पहले VVPAT पर्चियों की EVM से मिलान संबंधी विपक्ष की मांग खारिज

नई दिल्‍ली। चुनाव आयोग ने विपक्षी दलों की ओर से लोकसभा चुनाव की मतगणना में पहले VVPAT की पर्चियों के EVM से मिलान की मांग को खारिज कर दिया है। EVM-VVPAT के मुद्दे पर चुनाव आयोग ने अपनी बड़ी बैठकर कर इस संबंध में फैसला लिया।
इस बैठक में आयोग के सीनियर अधिकारियों के साथ चुनाव आयुक्त अशोक लवासा भी मौजूद रहे।
सूत्रों का कहना है कि बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि यदि आयोग विपक्षी दलों की मांग पर राजी होता है तो मतगणना में 2-3 दिन का अतिरिक्‍त समय लग सकता है।
बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले मंगलवार को कांग्रेस, एसपी, टीएमसी समेत 22 दलों ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की थी।
विपक्ष ने चुनाव आयोग से मांग की थी कि 23 मई को मतगणना शुरू होने से पहले बिना किसी क्रम के चुने गए पोलिंग स्टेशनों पर VVPAT पर्चियों की जांच की जाए।
उधर, चुनाव आयोग ने एक बयान जारी कर स्ट्रांगरूम्स में रखी गईं EVM की सुरक्षा को लेकर जाहिर की जा रही तमाम आशंकाओं को भी खारिज कर दिया है।
विपक्षी दलों की मांग है कि अगर किसी एक बूथ पर भी VVPAT पर्चियों का मिलान सही नहीं पाया जाता तो संबंधित विधानसभा क्षेत्र में सभी मतदान केंद्रों की VVPAT पर्चियों की गिनती की जाए और इसका EVM रिजल्ट्स से मिलान किया जाए।
-एजेंसियां

The post मतगणना से पहले VVPAT पर्चियों की EVM से मिलान संबंधी विपक्ष की मांग खारिज appeared first on updarpan.com.