फेफड़ों के कैंसर को फैलने से रोकता है मिर्च का सेवन

अभी तक मिर्च ने खाने का ही स्वाद बढ़ाया है, लेकिन एक स्टडी की मानें तो यह फेफड़ों के कैंसर को फैलने से रोकती है।
वैसे तो मिर्ची सेहत के लिए काफी फायदेमद हैं। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसे वजन घटाने से लेकर हार्ट संबंधी बीमारियों और साइनस में कारगर माना गया है।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फेफड़ों के कैंसर को रोकने में भी मदद करती है? कुछ वक्त पहले आई एक स्टडी ऐसा ही दावा करती है। एक्सपेरिमेंटल बायोलॉजी में प्रकाशित इस स्टडी में कहा गया कि मिर्च में कैपसाइसिन (Capsaicin) नाम का एक कंपाउंड मिलता है जोकि लंग कैंसर की रोकथाम में सहायक होता है। पुरुषों और महिलाओं में लंग कैंसर के कई मामले सामने आए हैं। यह आंकड़ा पुरुषों के मामले में अधिक है और इस लिहाज से यह स्टडी एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखी जा रही है।
इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने मनुष्यों के नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर सेल्स को कल्चर किया और पाया कि कैपसाइसिन नाम के कंपाउड ने कैंसर फैलने की प्रक्रिया यानी मेटास्टेसिस को पहली ही स्टेज पर रोक दिया। इसके अलावा शोधकर्ताओं ने चूहों पर भी यह एक्सपेरिमेंट किया। उन्होंने चूहों को कैपसाइसिन रिच डायट खिलाया और पाया कि उनमें मेटास्टेटिक कैंसर सेल्स की संख्या उन चूहों के मुकाबले बेहद कम थी जिन पर परीक्षण नहीं किया गया था।
इस स्टडी से यह भी पता चला कि कैपसाइसिन कंपाउंड Src प्रोटीन को भी ऐक्टिव होने से रोक देता है। यह प्रोटीन कैंसर सेल्स के फैलाव और ग्रोथ में मदद करता है। अब चूंकि मिर्च सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है तो उसे डायट में अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। पुरुषों को खासकर हरी मिर्च ज्यादा खानी चाहिए क्योंकि यह प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में भी सहायक है। इसके अलावा इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं और यह ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करती है।
-एजेंसियां

The post फेफड़ों के कैंसर को फैलने से रोकता है मिर्च का सेवन appeared first on updarpan.com.