किचन की हल्‍दी अब महंगे और संपन्न बार के मेन्यू तक पहुंची

आपको जानकर हैरानी होगी कि आपके किचन में मौजूद सबसे कॉमन मसालों में से एक हल्दी अब किचन से निकलकर महंगे और संपन्न बार के मेन्यू तक पहुंच गई है।
जी हां, अगर आपने किसी दिन कोई कॉकटेल ऑर्डर करे और वह गोल्डन कलर का हो तो समझ जाइए कि इसमें हल्दी का इस्तेमाल किया गया है। इन दिनों बहुत से बार मेन्यू में कम से कम एक कॉकटेल ड्रिंक ऐसी जरूरत होती है जिसमें हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।
दरअसल, भारतीय मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी अहम माने जाते हैं और ऐसा ही एक मसाला है हल्दी जिसे सुपरफूड भी माना जाता है। इसी वजह से आप हल्दी का इस्तेमाल बार में कॉकटेल ड्रिंक में भी हो रहा है।
एंटिइन्फ्लेमेट्री गुण की वजह से सुपरफूड है हल्दी
अपने एंटि-इन्फ्लेमेट्री पावर की वजह से हल्दी को सुपरफूड की कैटिगरी में रखा जाता है। ऐसे में एक तरफ जहां हल्दी के इसी गुण का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं बार जो यह बताना चाहते हैं कि कॉकटेल्स भी हेल्दी हो सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ ब्राइट येलो कलर की हल्दी कॉकटेल के गिलास का रंग ही बदल देती है और यह शाइनी गिलास इंस्टाग्राम के लिए परफेक्ट तस्वीर बन जाता है।
विदेशों में भी कॉकटेल ड्रिंक्स में हो रहा हल्दी का इस्तेमाल
भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़े पैमाने पर हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ फ्लेवर के लिए करते हैं। मैनहैटन के एक बार की डायरेक्टर जिलियन वोस कहती हैं, ‘एक चुटकी हल्दी, किसी भी ड्रिंक में एक नया फ्लेवर और लेयर ऐड कर देती है। मैं अपनी एक ड्रिंक वॉच टावर में हल्दी का इस्तेमाल करती हूं। इस ड्रिंक में आइरिश विस्की, ब्रैंडी और दही के अलावा हल्दी को भी ऐड करती हूं। इसे पीने के बाद गेस्ट्स बार-बार उनके पास वापस आते हैं क्योंकि वे यह जानना चाहते हैं कि इस ड्रिंक में अंडरलाइंग फ्लेवर कौन सा है।’
हल्दी का खास फ्लेवर लोगों को करता है आकर्षित
एक बार के मालिक निको डे सोटो भी हल्दी के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं। हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे मैं अपने बार मेन्यू में सिर्फ इसलिए शामिल करना चाहता था क्योंकि मुझे इसका फ्लेवर बहुत पसंद है। पहले हल्दी की एंट्री जूस बार में हुई फिर कॉफी बार में और अब कॉकटेल मेन्य में।
गौरतलब है कि हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह न केवल एक मसाला है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण प्रचुर मात्रा में होते है। हल्दी का इस्तेमाल खाने के अलावा कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता हैं। रोज हल्दी का सेवन करने से हमारे शरीर को कई सेहत लाभ मिलते हैं। रोजाना हल्दी खाने से आपकी याद्दाश्त अच्छी हो सकती है। आपका मूड तरोताजा हो सकता है।
-एजेंसियां

The post किचन की हल्‍दी अब महंगे और संपन्न बार के मेन्यू तक पहुंची appeared first on updarpan.com.